कोरोना से विश्व पटल पर पॉकेट जितना 'रामगंज'

राजस्थान का एक छोटा सा इलाका रामगंज कोरोना के मामले में विश्व पटल पर आ गया है। जहां अब तक 127 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जबकि जांच अभी पूरी नहीं हो पाई है। जहां एक तरफ राजस्थान के भीलवाड़ा मॉडल पर राज्य सरकार वाहवाही लूटने में लगी हुई है वहीं रामगंज इलाके में बढ़ते संक्रमण ने सरकार की नींद उड़ा दी है।
राज्य सरकार भीलवाड़ा मॉडल देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेजने की बात कह रही है जबकि यह मॉडल रामगंज में फेल होता नजर आ रहा है। राजस्थान के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि रामगंज में बढ़ते कोरोना के मामलों से राजस्थान शर्मसार हो रहा है। बावजूद इसके सरकार भीलवाड़ा मॉडल पर वाहवाही लूटी रही है। रामगंज में कोरोना के मामले बढ़ने पर सरकार के पास कोई जवाब भी नहीं है। सरकार इसे रोकने के लिए अब तक कुछ खास नहीं कर पाई है। 

दरअसल, भीलवाड़ा में जितने मामले सामने आए हैं उतने तो रामगंज की एक इमारत से ही मिल गए। ऐसे में यहां भीलवाड़ा मॉडल से भी बेहतर मॉडल पर काम करने की जरूरत है तब ही रामगंज में संक्रमण रुकेगा। भीलवाड़ा जिले
में 27 पॉजिटिव मामले सामने आए जबकि रामगंज की एक ही इमारत से 28 पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि पुलिस के साथ मेडिकल टीम घर-घर सर्वे और जांच कर रही है लेकिन इसकी रफ्तार बहुत धीमी है। मुस्लिम बाहुल्य इस इलाके की बसावट भी इसका एक कारण माना जा रहा है, दूसरा कारण जन असहयोग। इस इलाके को एक पॉकेट जितना छोटा बताया जाता है फिर भी यह इलाका संभल नहीं पा रहा है। यह जानकर ताज्जुब होगा कि जयपुर जिले में कुल 168 पॉजिटिव मिले हैं जिसमें से 127 अकेले रामगंज इलाके से हैं जबकि 2 की मौत हो गई है। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के परकोटा क्षेत्र में 30 क्लस्टर बनाकर नमूने लेने के निर्देश दिए हैं। उम्मीद है कि 12 अप्रेल को रामगंज इलाके में रेंडम सैम्पलिंग टेस्ट शुरू हो जाएंगे।

रामगंज में कोरोना फैलने की कहानी

यह कहानी शुरू होती है ओमान से आए एक व्यक्ति से। जयपुर पहुंचने के बाद उसे एकान्तवास में रहने के लिए कहा गया था लेकिन रामगंज में अपने निवास पर पहुंचने के बाद सबसे मिलता रहा। जांच दल ने उससे सम्पर्क करने की कोशिश की तो वह छुपने लगा। बाद में पुलिस के सहयोग से उसे पकड़ गया लेकिन तब तक उसने बहुत से लोगों को संक्रमित कर दिया था। इन 127 संक्रमितों में से अधिकांश तीन परिवारों के लोग बताए जा रहे हैं।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट