इटली में कोरोना से एक लाख मौतों की आशंका!

इस वक्त दुनिया बहुत बड़े संकट में फंसी हुई है। यह ऐसा संकट है जिससे निकलने का रास्ता किसी भी देश को नहीं मिल पा रहा है। दुनिया में कोरोना से 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 लाख संक्रमित है। कोरोना के तांडव के आगे अमरीका जैसी महाशक्ति भी फेल हो गई है। जहां अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग मर चुके हैं। इटली जैसे देश में तो लाशों के ढेर लग गए हैं जिस पर हर किसी को तरस आ रहा है। इटली में 14 हजार लोगों की मौत हो गई है, जबकि यह आंकड़ा अभी रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

आशंका है कि  इटली में कोरोना से मौत का आंकड़ा एक लाख को पार कर सकता है। क्योंकि इस वक्त इटली में 1 लाख 15 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं जिसमें ज्यादातर गंभीर है। जहां रोज 500 से ज्यादा लोग मौत की आगोश में समा रहे हैं, जबकि बड़ी संख्या में रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि अमरीका के हालात भी बेहद खराब है। अमरीका में भी कोरोना से एक लाख लोगों के मरने की आशंका पहले ही जताई जा चुकी है। उधर, फ्रांस में भी हालात भयावह होते जा रहे हैं। स्पेन में भी स्थिति काबू में नहीं हो पा रही है।

इधर, भारत में 70 से ज्यादा मौतें हो गई हैं, जबकि संक्रमितों का आंकड़ा 2 हजार से अधिक हो गया है। केंद्र के साथ राज्य सरकारें कोरोना को रोकने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं लेकिन भारत के लोग खुद लापरवाही बरत रहे हैं जिसके कारण आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अगर अगले कुछ दिनों में कोरोना पर काबू नहीं पाया जा सका तो भारत भी तबाही के रास्ते पर चल पड़ेगा और मौत का आंकड़ा बड़ा हो सकता है।

आने वाले कुछ दिन न सिर्फ भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए बहुत अहम है। अगर इन दिनों में कोरोना पर काबू नहीं होता है तो दुनिया के देशों में मौत आंकड़ा बढ़ेगा। यह आंकड़ा कहां जाकर रुकेगा इसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट