राजस्थान का यह छोटा सा इलाका बन गया कोरोना हॉटस्पॉट

राजस्थान में एक छोटा सा इलाका कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। जहां शुरुआत में पहले भीलवाड़ा जिला केंद्र बना हुआ था वहीं अब राजधानी जयपुर का रामगंज इलाका हॉटस्पॉट बन गया है। इस इलाके में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि राजस्थान में इतनी बड़ी संख्या में कहीं पॉजिटिव नहीं मिले हैं। इसके चलते मेडिकल टीम घर-घर सर्वे और स्क्रीनिंग कर रही है। रामगंज में अब तक 35 पॉजिटिव मिले हैं। खास बात यह है कि यह सब एक ही व्यक्ति के कारण पॉजिटिव हुए हैं। यह पॉजिटिव व्यक्ति ओमान से जयपुर आया था जिसे आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई थी लेकिन यह व्यक्ति आइसोलेशन में रहने की बजाय न सिर्फ परिवार के 12 सदस्यों को पॉजिटिव किया बल्कि उसने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भी पॉजिटिव कर दिया। पॉजिटिव व्यक्ति सैकड़ों लोगों से मिला था जबकि उसके परिवार के सदस्य भी हजारों लोगों से मिले थे। लेकिन अब तक 35 लोग ही पॉजिटिव मिले हैं। आखिर ओमान से आए इस व्यक्ति ने आइसोलेशन में रहने की सलाह क्यों नहीं मानी? सिर्फ एक व्यक्ति की लापरवाही का खमियाजा जयपुर की जनता को भुगतना पड़ रहा है।

राजस्थान के इस इलाके को पुलिस ने पूरी तरह से सील कर दिया है। लेकिन अभी तक घर-घर स्क्रीनिंग का काम पूरा नहीं हो पाया है। मुस्लिम बाहुल्य इलाके रामगंज में और भी पॉजिटिव मिलने की आशंका जताई जा रही है। अगर जल्द से जल्द संक्रमित सामने नहीं आते हैं तो बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने की आशंका है जिससे हर कोई दहशत में है। जयपुर जिले में अब तक 55 पॉजिटिव मिल चुके हैं।

दरअसल, राजस्थान के भीलवाड़ा इलाके में जब कोरोना का हॉटस्पॉट समझा रहा था तब तक जयपुर को सेफ माना जा रहा था। क्योंकि तब तक यहां कोई भी मामला सामने नहीं आया था। लेकिन जब यह पता चला कि ओमान से आए व्यक्ति को रामगंज में अपने निवास पर आइसोलेशन में रहने को कहा गया था और फोन से संपर्क करने के बाद भी वह रिसीव नहीं कर रहा था। ढूंढने पर वह छिपने की कोशिश कर रहा था तब उसे पकड़ कर ले जाया गया। उसके बाद यह मामला खुला।

वहीं भीलवाड़ा जिले में अब तक 26 पॉजिटिव मिल चुके हैं जो जयपुर के बाद राजस्थान का दूसरा हॉटस्पॉट बना हुआ है। हालांकि भीलवाड़ा में कोरोना फैलने की कहानी अभी भी पहेली बनी हुई है। यहां किस तरह से कोरोना फैला यह कोई नहीं जानता। लेकिन कहीं न कहीं चूक जरूर हुई है।

राजस्थान में कोरोना से अब तक 3 लोगों की मौत हुई है, जबकि 179 लोग पॉजिटिव है। लॉकडाउन के साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में कर्फ्यू भी लगा हुआ है।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट